पेंशनर्स घर बैठे जमा कर सकते हैं अपना लाइफ सर्टिफिकेट, जानें कैसे

एक पेंशनर को पेंशन पाने के लिये हर साल  लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य होता है

0
138

बतौर पेंशनर अपना पेंशन पाते रहने के लिये हर साल बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य होता है।   अगर आप एक पेंशनर हैं और अभी तक आपने अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया है, तो आप घर बैठे भी यह काम कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इस बैंकिंग सेवा के बारे में…

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा: जो पेंशन होल्डर्स अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करने बैंक जाने में असमर्थ हैं वे डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस के जरिए अपना लाइफ सर्टिफिकेट डिपॉजिट कर सकते हैं। डोर स्टेप बैंकिंग के जरिए बैंक अपना एख अधिकारी आपके घर भेजेगा जो कि पेंशनर्स से उसे जीवित होने का प्रमाण सत्यापन करवाएगा।

किसे मिलेगा डोरस्टेप सेवा का फायदा:  जो पेंशनर्स 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक हैं या दिव्यांग हैं, उन्हें ही डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ मिलेगा। इस सर्विस के लिए पेंशनर्स का केवाईसी होना जरूरी है। साथ ही बैंक अकाउंट के साथ वैलिड मोबाइल नंबर रजिस्टर होना भी अनिवार्य है।

कितनी फीस लगेगी: जीवन प्रमाण पत्र जमा करने सहित वित्तीय, गैर-वित्तीय सेवाओं के लिए बैंक 70 रुपए प्लस जीएसटी शुल्क लेता है। हालांकि हर बैंक के आधार पर ये चार्ज अगल-अलग हो सकता है। कुछ बैंक सीनियर सिटीजन के लिए सीमित फ्री डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस भी देते हैं।

कैसे करें डोरस्टेप बैंकिंग के लिए रजिस्टर
1: आईओएस यूजर्स ऐप स्टोर और एंड्रॉइड यूजर्स प्ले स्टोर से डोरस्टेप बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करें
2:  ऐप को इंस्टॉल करने के बाद खुद को रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
3: इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे डीएसबी एप में दर्ज करना होगा
4: कन्फर्मेशन के बाद, अपना नाम और ईमेल, पासवर्ड दर्ज करें और टर्म एंड कंडीशन एक्सेप्ट करें
5: एडिशनल जानकारी सब्मिट करने के लिए अपने पिन के साथ ऐप में लॉगिन करें
6: एंड्रेस विकल्प चुनें और एड करें और एड्रेस डिटेल भी सब्मिट कर दें। 

कैसे डालें ई-सर्विस रिक्वेस्ट
ई-सर्विस के फायदे उठाने के लिए डोरस्टेप बैंकिंग ऐप में लॉगिन करें। इसके बाद अपना बैंक सेलेक्ट करें। अपना अकाउंट नंबर के अंतिम छह नंबर डालने के बाद उसे सबमिट कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे डीएसबी मोबाइल ऐप में दर्ज करना होगा।
ओटीपी के वेलिडेशन होने पर ऐप में बैंक का नाम, अकाउंट नंबर, नाम, खाता प्रकार और शाखा का नाम दिखाई देगा। अगले स्टेप में कस्टमर सर्विस रिक्वेस्ट को सेलेक्ट करें और फिर लाइफ सर्टिफिक्ट पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी बैंक ब्रांच को सिलेक्ट करें।
एजेंट के लिए ग्राहक अपने हिसाब से पसंदीदा टाइम स्लॉट चुन सकते हैं। इसके बाद बैंकिग का सर्विस चार्ज कस्टमर के खाते से डेबिट किया जाता है। डोरस्टेप बैंकिंग सेवा के लिए आपका सर्विस रिक्वेस्ट नंबर जनरेट हो जाएगा। ग्राहक को आवश्यक डिटेल के साथ असाइंड एजेंट के बारे में एसएमएस के माध्यम से सूचना प्राप्त हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here