शेयर बाजार4.27 रुपए का शेयर, 93 रुपए का टॉप डिविडेंड, क्या आपने इस...

4.27 रुपए का शेयर, 93 रुपए का टॉप डिविडेंड, क्या आपने इस पेन्नी स्टॉक के बारे में सुना

Top dividend paying stock: एक ऐसा शेयर जिसकी कीमत 5 रुपए से भी कम है, लेकिन जो प्रति शेयर 93 रुपए का डिविडेंड देता है। कंपनी भी नई नहीं, बल्कि 55 साल पुरानी और अपनी सेगमेंट की लीडर भी है। इसकी बुक वैल्यू भी प्रति शेयर 209 रुपए है। इसके बावजूद कंपनी के शेयर की कीमत इसके फेसवैल्यू 10 रुपए से आधी से भी कम है। क्या आप इस शेयर के बारे में जानना चाहते हैं? 

इस शेयर का नाम है टापरिया टूल्स (taparia tools ltd) और यह एक हैंड टूल्स निर्माता कंपनी है। टापरिया टूल्स ने 1969 में स्वीडन की एक प्रतिष्ठित कंपनी के तकनीकी सहयोग से भारत में हाथ के औजारों का निर्माण शुरू किया था। टापरिया टूल्स तब से लगातार भारत में सभी तरह हाथ के औजारों का उत्पादन कर रहा है।

टापरिया टूल्स के शेयर की खास जानकारियां
मार्केट कैप6.48 करोड़वर्तमान कीमत4.27
स्टॉक पी/ई0.07बुक वैल्यू209
डिविडेंड यील्ड937%आरओसीई44.00%
आरओई32.80%फेस वैल्यू10

कंपनी के पास नासिक में एक हाईटेक कारखाना है, जबकि गोवा में एक और एक्सटेंडेड यूनिट है। कंपनी के कुल 1200 कर्मचारी हैं, जिसमें से 1000 सीधे उत्पादन में लगे हैं। कंपनी की विनिर्माण सुविधाओं में आधुनिक फोर्ज शॉप, मशीन शॉप, हीट ट्रीटमेंट, पॉलिशिंग, निकल क्रोम प्लेटिंग आदि शामिल हैं।

कंपनी के उत्पादों में एडजस्टेबल रिंच, स्क्रू ड्राइवर्स, विभिन्न प्रकार के प्लायर्स, विभिन्न प्रकार के टूल सेट और किट, हैमर आदि शामिल हैं। 

भारत में एक ब्रांड लीडर होने के अलावा टापरिया टूल्स यूके, अमेरिका, डेनमार्क, इजरायल, जर्मनी, स्वीडन, नॉर्वे, फिनलैंड, दुबई, कुवैत, तंजानिया, केन्या, हांगकांग, थाईलैंड, मैक्सिको, अर्जेंटीना, उरुग्वे, यूएई और श्रीलंका समेत एक दर्जन से अधिक देशों को अपने उत्पाद निर्यात भी करती है। 

ये भी पढ़ें: चार साल में बिक्री दोगुना, एबिटा 5 गुना और मुनाफा 25 गुना बढ़ा; इस स्मॉल कैप कंपनी पर नजर जरूर डाल लें

टापरिया टूल्स कैसे बना Top dividend paying stock?

टापरिया टूल्स का मैनेजमेंट कंपनी के ज्यादातर मुनाफे को डिविडेंड के रूप में निवेशकों को बांट देता है। यही कारण है कि अच्छे फंडामेंटल्स होने के बावजूद कंपनी के शेयर के दाम इतने कम है। जबरदस्त डिविडेंड (Top dividend paying stock) के चलते कोई भी निवेशक इस शेयर को बेचता नहीं है, इसके चलते इसकी ट्रेडिंग अकसर शून्य रहती है। अगर आप किस्मत वाले हैं तो ही इस शेयर को खरीद सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: यह खबर सिर्फ सूचना के लिए है और यह किसी भी प्रकार से निवेश की सलाह नहीं है। किसी भी निवेश से पहले अपना रिसर्च जरूर करें या अपने निवेश सलाहकार से परामर्श लें। आपको होने वाले किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए मनीलाभ उत्तरदायी नहीं होगा। 

Check out our other content

Most Popular Articles